बेटा करवाएगा बाप की हजामत : डीएलए 9 अगस्‍त 2012 में प्रकाशित


हिंदी फिल्‍मों ने बाप का बहुत नुकसान किया है क्‍योंकि बेटे बाप की फिल्‍मी मरम्‍मत करते रहे हैं। फिल्‍मी मरम्‍मत अब पर्दे से उतर बापों की असली हजामत का सबब बनने वाली है।  पिताश्रीडैडीपिताजीडैडबापूअप्‍पाअब्‍बा जैसे अन्‍य संबोधन अब कानों में पिघले शीशे की माफिक असर करेंगे।  बेटे के कारनामों का डायरेक्‍ट इफेक्‍ट बाप के गाल पर दिखाई देने का जमाना आ गया है।
मसला अभी पूरी तरह मसला नहीं गया है लेकिन बेटा करे करतूत और बाप खाए शहतूत’ के रसीले जमाने अब लदने वाले हैं। जनता कम सुनती है और मंत्रियों की बातों पर अमल नहीं करती। जबकि कही बात से मुकर जाना – मंत्रियों का सुर्खी पाने का मंत्र है। जिसमें मुख्‍य भूमिका वही जीभ यंत्र बनकर निबाहती हैजो दिन भर आपके मुंह में लार में नहाती है। कभी मीठी हो जाती है तो मीठे मंत्र दे जाती है और नमकीन या खट्टेकसैले से नहाने पर कड़वे बीज मंत्र देती है।
छत्‍तीसी के गढ़ में सेंध लगाने वाले मन-मंत्री रमन के बत्‍तीसी ओपन करने पर बाप घबरा गए हैं और बेटे अपराध करने के मूड में आ गए हैं। मानोअपने सगे बाप से पुरानी दुश्‍मनी का बदला ले रहे हों। यह भी माना जा सकता है कि मंत्री खुद कोई करतूत करने वाले हों और ........... ।  
खैरमामला बहुत भयानक होने वाला हैकल कोई दीदी’, बनकर दादा’ एक बीज मंत्र जमाने को दे सकती है कि गलती करे बेटी तो पिटे माता। तकनीक सदा जमाने को फायदा ही पहुंचाती हैइसे समझ लेंगे तो जरूर जान जाएंगे कि मंत्री क्‍यों रोने-रुलाने वाले बयान देते हैं। इस बयान की कोई कितनी भी थुक्‍का-फजीहत और घनघोर निंदा कर रहा है जबकि अपने देश का जनसंख्‍या विभाग बहुत खुश है।अब्‍बा-अम्‍मा’ की इस संभावित पिटाई के कारण जनसंख्‍या विभाग अपनी नीतियों के प्रचार-प्रसार  पर किए जा रहे बजट को सरेंडर करते हुए वित्‍त विभाग को कह सकता है कि जनसंख्‍या रोकने की मद में बजट रुपी करवट अपनी ओर करने की न तो जरूरत है और न ही बेहिसाब धन बर्बाद करने की।
बाप बनना हो रहा है अभिशाप जैसा श्राप देने की जरूरत नहीं है। सब बाप’ बनकर रोमांचित होते रहे हैं लेकिन अब बचकर उनकी खुशी का कोई पारावार नहीं रहेगा। एक बेटा हो जाए तो तर जाऊंकी चाह रखने वाले कहेंगे कि बेटा होने से पहले मर जाऊं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ऐसी कोई मंशा नहीं है कि आपकी क्रियाए-प्रतिक्रियाएं न मिलें परंतु न मालूम कैसे शब्‍द पुष्टिकरण word verification सक्रिय रह गया। दोष मेरा है लेकिन अब शब्‍द पुष्टिकरण को निष्क्रिय कर दिया है। टिप्‍पणी में सच और बेबाक कहने के लिए सबका सदैव स्‍वागत है।